अब अपनी कार का माइलेज बढ़ाना हुआ आसान

अब अपनी कार का माइलेज बढ़ाना हुआ आसान

लगातार बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों ने सबको परेशानी में डाल रखा है। खास कर उन लोगों को जिन्‍हें रोजाना अपनी कार से ड्राइव करना पड़ता है। हालांकि इंधन के कीमतों में कमी करना तो हमारे हाथ में नहीं है, ये विश्‍व बाजार की स्थिती पर निर्भर करता है।

लेकिन आप कुछ ऐसा जरूर कर सकते हैं जिससे आपके मेहनत की कमाई का कम से कम हिस्‍सा पेट्रोल और डीजल पर खर्च हो। जी हां, आज हम आपको यहां कुछ आसान से उपाय बतायेंगे जिन्‍हें अपना कर आप अपनी कार के माइलेज को आसानी से बढ़ा सकते हैं और इंधन पर खर्च होने वाले रूपये को बचा सकते हैं।

तस्‍वीरों के माध्‍यम से देखिये किस प्रकार आप अपनी कार के माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

एअर फिल्‍टर को रखें साफ:
कार में जो एअर फिल्‍टर लगा होता है क‍ि उसका आपकी कार के माइलेज से सीधा सम्‍बंध होता है। कार को काफी दिनों तक चलाने के बाद कार में लगा एअर फिल्‍टर गंदा हो जाता है। ऐसा देखा जाता है क‍ि कार के एअर फिल्‍टर के गंदा होने के बावजूद भी लोग कार के मेंटेनेंस पर ध्‍यान नहीं देतें है। यही वो कारण होता है कि कार कम माइलेज देना शुरू कर देती है। गंदा एअर फिल्‍टर ज्‍यादा से ज्‍यादा इंधन को जलाता है क्‍योंकि कार के इंजन तक पेट्रोल का प्रवाह ठीक प्रकार से नहीं हो पाता है। तो यदि आप अपने कार से बेहतर माइलेज चाहतें है तो कार के एअर फिल्‍टर को सदैव साफ रखें।

टायर प्रेसर पर ध्‍यान:
टायर पर ही पूरी कार वजन टीका होता है। लंबे समय तक कार को चलाने के बाद कार के टायर में हवा का दबाव बढ़ने के कारण धीमें-धीमें कार के टायर से हवा खत्‍म होने लगती है जिसके कारण कार को चलाने के लिए ज्‍यादा एक्‍सलेटर का प्रयोग करना पड़ता है और ज्‍यादा इंधन की खपत होती है। इसलिए समयानुसार अपने कार के टायर के प्रेसर की जांच कराते रहें और जरूरत के अनुसार टायर में हवा रखें।

कार का कम वजन:
जब भी आप कभी यात्रा के लिए निकलें तो कोशिश करें कार का वजन कम रहे, ऐसा आप अपनी काम में जरूरत से ज्‍यादा सामान हटाकर कर सकतें है। कई बार देखा गया है लोग अपने कार में ऐसे सामान को भी रख लेतें है जिनकी जरूरत नहीं होती है। मसलन पुराने टायर, एक्‍सट्रा स्‍टेपनी, जरूरत से ज्‍यादा औजार और सामान आदि। याद रखिए यदि आप जरूरत से ज्‍यादा सामना जिनका वजन 50 से 60 किलोग्राम तक है उन्‍हे लेकर चलतें है तो आप हर बार अपनी कार में एक एक्‍सट्रा व्‍याक्ति के वजन ढ़ो रहें है जिसका असर आपकी कार के माइलेज पर पड़ेगा।

सुबह के समय इंधन भरें:
यह एक ऐसा काम है जिस पर आपको विशेष ध्‍यान होगा। जी हां इस समय के लाइफ में ऐसा करना एकदम हर बार संभव तो नहीं है लेकिन यदि आप थोड़ा सा ध्‍यान दे तो सबकुछ संभव है। जी हां तेल खरीदने के लिए सदैव सुबह या फिर देर शाम को पेट्रोल पम्‍प पर जाने की कोशिश करें। क्‍योंकि धूप में तेल की इंटेस्‍टीवीटी बढ़ जाती है और तेल गर्म हो जाता है और ज्‍यादा से ज्‍यादा इंधन का खपत होता है।

सर्विसिंग:
एक बेहतर माइलेज के लिए समयानुसार कार की सर्विसिंग कराना बेहद आवश्‍यक होता है। आपकी कार कोई जीव नहीं है जो आपको अपने परेशानियों के बारें में खुद बतायेगी। आपको खुद ही इस लाखों की सम्‍पत्‍ती का ध्‍यान रखना होगा। जी हां समयानुसार एक टाइमटेबल के अनुसार अपने कार की सर्विसिंग हमेशा करातें इससे आपकी कार और आप खुद दोनों ही हमेशा खुश रहेंगे। ये तो हो गया मेटेनेंस का तरीका जिसकी मदद से आप अपने कार से बेहतर माइलेज प्राप्‍त कर सकतें है। इसके अलावा एक और बेहतर तरीका है जिसकी मदद से आप अपनी कार से शानदार माइलेज प्राप्‍त कर सकतें है। अगले तरीके को जानने के लिए नेक्‍सट बटन पर क्लिक करें।

जल्‍दी से गियर न बदलें:
जब आप कार चलातें है तो यह हमेशा ध्‍यान रखें कि कार के गियर को सावधानी पूर्वक बदलना बेहद आवश्‍यक होता है। यात्रा के दौरान कम से कम गियर बदलने की प्रक्रिया का प्रयोग करें। जब आप को जरूरत हो उसी वक्‍त गियर बदलें। जब आप कार की स्‍पीड ज्‍यादा हो तभी गियर बढ़ायें और गति के अनुसार ही गियर कम कर लेवें। ध्‍यान रहें ज्‍यादा से ज्‍यादा गियर का प्रयोग ज्‍यादा इंधन की खपत करता है।

इंजन ऑन/ऑफ:
यदि आप शहर में भारी यातायात में कार चलातें है तो इस बात पर सबसे ज्‍यादा ध्‍यान दे। जी हां भारी याताया के बीच देखा जाता है कि लोग जल्‍दी ही गन्‍तव्‍य तक पहुंचने के लिए अपने कार के इंजन को बंद करना भी गवारा नहीं समझतें है। जब ट्रैफिक पर रूकने का संकेत हो तो आप अपने कार के इंजन को ऑफ कर दें, यदि आप सदैव ऐसा करतें है तो यकीन मानिए आप लगभग 20 प्रतिशत तक इंधन की खपत का बचत करेंगे।

एक्‍सलेटर का प्रयोग:
एक्‍सलेटर वो यंत्र होता है जिसका सीधा जुड़ाव आपके इंजन और इंधन टैंक से होता है। मतलब एक्‍सलेटर की कार के इंजन और फ्यूल टैंक का मिडीएटर होता है। जब आप कार को पहले गियर में आगे बढ़ायें तो धीमे से एक्‍सलेटर को छोडें। कई बार देखा गया है लोग ज्‍यादा पिक-अप पाने के चक्‍कर में तत्‍काल तेजी से एक्‍सलेटर का प्रयोग करतें है आपको बता दें कि ज्‍यादा तेज एक्‍सलेटर का प्रयोग ज्‍यादा इंधन की खपत करता है। गति का पूरा रखें ध्‍यान: कार चलातें समय अपने कार की गति का पूरा ध्‍यान रखें, आपको बता दें कि शहर के भीतर 40 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलें इससे न केवल आप अपनी कार के माइलेज को ठीक रखेंगे बल्कि आपकी जिंदगी भी सुरक्षित रहेगी।

Share this post